धनिये के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

0
2492

शरीर और सेहत के लिए धनिया और पार्सले दोनों ही एक बहुत गुणकारी हरी पत्तियाँ है जो दिखने में लगभग एक समान ही होती हैं। धनिये को त्वचा में होने वाली जलन को कम करने में उपयोगी माना जाता है साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाने पर उसे नियंत्रण में करने के लिए भी धनिया बहुत सहायक होता है। मुंह के छालों को ठीक करने और डायरिया, मासिक धर्म संबंधी परेशानी, चेचक, एनीमिया, त्वचा संबंधी रोग, आँख आना और डायबिटीज़ आदि में धनिया बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह आँखों के लिए तो खास रूप से फायदेमंद होता है।

दवा रूपी इस गुणकारी औषधि का प्रयोग हमारे रोज़ के खाने में मसाले के रूप में भी किया जाता है। इसके साथ ही भोजन को सजाने के लिए हम धनिये की हरी पत्तियों का खास इस्तेमाल करते हैं। इसे भोजन में डालने से उसकी खुशबू औए लज़्ज़त बढ़ जाती है, जिसे देख कर ही हमें भूख का एहसास होने लगता है। धनिये या पार्सले की हरी खूबसूरत पत्तियाँ दिखने में जितनी सुंदर होती हैं, सेहत के लिए उतनी ही मात्रा में लाभकारी भी होती है।

Image result for Coriander  for skin

loading...

त्वचा की जलन को कम करने में सहायक धनिये की पत्ती

त्वचा की जलन को कम करने के लिए धनिया एक बहुत ही गुणकारी घरेलू औषधि है। इसमें सीनिओल (cineole) और लाइनोलिक (linoleic) जैसे अम्ल पाये जाते हैं जो एसेंशियल ऑइल में भी मौजूद होते हैं। इसी वजह से धनिये के प्रयोग को त्वचा के उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक उपाय माना जाता है। किडनी की खराबी की वजह से त्वचा पर जो सूजन आती है उसके इलाज में भी यह बहुत लाभदायक होता है। जब आप धनिये की इन सेहतमंद पत्तियों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में जमा अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY