जन्म देती हुई इन महिलाओं की ये 16 तस्वीरें देख कर आप कहेंगे, ‘ऐ ज़िन्दगी गले लगा ले’

0
200092

मारना जितना आसान है, उतना ही मुश्किल है जीवन देना. किसी को जीवन देना कितना खूबसूरत है, इस बात का एहसास एक महिला को मां बनते हुए अच्छे से होता है. मां बनना शायद दुनिया की सबसे अद्भुत प्रक्रियाओं में से एक है. जन्म देने का ज़िम्मा प्रकृति ने एक औरत को इसलिए दिया क्योंकि इस काम के लिए जो साहस और कोमलता चाहिए, वो सिर्फ एक महिला में हो सकती है.

जन्म देने की ये प्रक्रिया पीड़ादायक तो है, लेकिन उतनी ही खूबसूरत भी. इसीलिए शायद इतने कष्टों के बावजूद एक औरत को सबसे ज़्यादा ख़ुशी मां बनने पर मिलती है. आम तौर पर लोग जन्म देने की प्रक्रिया को लेकर उतने उत्साहित नहीं रहते, जितना सुंदर ये है. Leilani Rogers ने अपनी खींची फ़ोटोज़ के माध्यम से जन्म को बहुत खूबसूरत तरीके से दिखाया है. Rogers का कहना है कि, ये एक ऐसा पल होता है, जो हर किसी के लिए ख़ास होना चाहिए.

ये हैं कुछ तस्वीरें जिनमें आप जीवन को मां के हाथों में अंगड़ाई लेते हुए देख सकते हैं:

1. ये बच्चा Amniotic Sac में हुआ था. Amniotic Sac मां के गर्भ में वो सबसे पतली थैली होती है, जो भ्रूण को सुरक्षित रखती है.

loading...

2. 7 साल की ये बच्ची, अपनी मां को उसके सफ़र में अकेला नहीं छोड़ना चाहती थी. इसलिए वो सीधे पानी के टब में कूद गयी. अपनी बेटी की इस प्रतिक्रिया से मां को बहुत ख़ुशी हुई, उसे अपनी बेटी का साथ बहुत अच्छा लगा.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY