Premature Ejaculation: शीघ्रपतन से निजात पाने के उपाय

227155

Shighrapatan Treatment


हेल्दी सेक्स रिलेशनशिप के लिए जरूरी है कि दोनों ही पार्टनर संतुष्ट हों, लेकिन शीघ्र पतन या अर्ली इजेकुलेशन (Early Ejaculation) की समस्या के चलते महिला को यौन संतुष्टि नहीं मिल पाती।

वीर्य स्खलित होने के बाद पुरुष को तो आनंद की अनुभूति होती है मगर महिला शीघ्रपतन के चलते ‘क्लाइमेक्स’ तक नहीं पहुंच पाती, इससे वह तनाव का शिकार हो जाती है।

Sex करने के दौरान जब पुरुष अपना लिंग स्त्री की योनी में डालता है, और पुरुष का वीर्य बहुत हीं जल्दी स्खलित हो जाता है, तो इसे शीघ्रपतन कहते हैं. शीघ्रपतन होने से स्त्री सम्भोग का पूरा आनंद नहीं उठा पाती है, जिसके कारण पति-पत्नी दोनों के जीवन में अकारण तनाव उत्पन्न हो जाता है. और पुरुष हीन भावना का शिकार हो जाता है

loading...

सबसे पहले मन से यह भ्रम दूर कर लें कि शीघ्रपतन कोई बीमारी है, ज्यादातर लोग केवल इसी कारण से शीघ्रपतन के शिकार होते हैं, क्योंकि उन्हें खुद पर विश्वास नहीं होता है कि वो अपने साथी को यौन संतुष्टि दे पाएंगे.

खुद को यह विश्वास दिलाइए कि आपको कोई यौन कमजोरी नहीं है और आप अपनी पत्नी को सेक्स के दौरान पूरी तरह संतुष्ट कर सकते हैं.

यदि कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो शीघ्रपतन की समस्या से निजात पाई जा सकती है और अपनी सेक्स लाइफ को खुशहाल बनाया जा सकता है। हमारे सेक्स एक्सपर्ट डॉ. महेश नवाल बता रहे हैं कि किस तरह इस समस्या को दूर किया जा सकता है अथवा कम किया जा सकता है।